रैनसमवेयर क्या है ? कैसे बचें ? | Computer General Knowledge |


रेनसमवेयर वायरस क्या है ?

Ransom का अर्थ होता है फिरौती, रैनसमवेयर एक तरह का वायरस है जो कि हैकर्स द्वारा किसी व्यक्ति/संस्था के कंप्यूटर में ईमेल/लिंक या अन्य माध्यम से भेजा जाता है। जैसे ही यूजर उस लिंक को क्लिक करते हैं यह वायरस कंप्यूटर सिस्टम में एक्टिवेट हो जाता है और आपके निजी सूचनाओं को लॉक कर देता है और बिना पासवर्ड के आप अपने ही जानकारी को नही देख पाते। यह पासवर्ड वायरस द्वारा बनाया जाता है और हैकर्स के सर्वर पर भेज दिया जाता है।

जैसा कि वायरस के नाम से स्पष्ट है अब बात आती है फिरौती की -

हैकर्स व्यक्ति/संस्था से संपर्क करके रकम की मांग करते हैं और न देने की स्थिति में निजी जानकारी को इंटरनेट पर साझा करने अथवा डिलीट करने की धमकी भी देते है। समय पर पैसा न देने से रकम बढ़ाया जाता है। फिरौती बिटकॉइन के रूप में मांगी जाती है ताकि पेमेंट को जल्द से जल्द उचित ढंग से व्यवस्थित किया जा सके।

रैनसमवेयर से कैसे बचें?

इंटरनेट पर ब्राउज़िंग करते समय सतर्क रहें और किसी भी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे ईमेल की सामग्री को पड़ताल करने के बाद ही डाउनलोड करें। विश्वस्त वेबसाइट से ही डाउनलोड करें। अपने कंप्यूटर पर रखे जानकारियों का समय समय पर बैकअप बनाते रहें।

हाल ही में इस वायरस ने भारत सहित लगभग 100 देशों के 2 लाख से भी ज्यादा कंप्यूटर सिस्टम के सिक्योरिटी को ध्वस्त किया है यह एक बेहद शातिर वायरस है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां