सोमवार, 27 नवंबर 2017

Quiz No. - 93 | विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न विस्तार सहित। Science Quiz


921. सर्दियों में जानवरो का सुप्‍तावस्‍था काल क्या कहलाता है - शीत निद्रा।

विस्तार - शीत निद्रा एंडोथर्मस में उपापचयी अक्रियता की अवस्‍था है। शीत निद्रा को अंग्रेजी में हेटेरोथर्मी से परिभाषित कर सकते है जिसके लक्षण न्‍यूनतम शारीरिक ताप, धीमी श्‍वसन गति,ह्दय गति और निम्‍न उपपाचयी दर है। पारंपरिक रूप से उन जीवो के लिये है जो गहरी शीतनिद्रा में रहते है जैसे मूषक, यह शब्‍द फिर से भालू जैसे जानवरो के लिये परिभाषित किया जा रहा है जो सक्रिय उपपाचयी क्रियाओ पर आधारित होते है।

922. नाखून, खूर और सींगे किस ऊतक से मिलकर बनी होती है - केरेटिन।

विस्तार - अंगुलियों के नाखून कठिन प्रोटीन केरेटिन (ग्रीक शब्‍द केरा से बने है जिसका अर्थ सींग है)। केरेटिन से ही जानवरो के खुर और सींगे बनी होती है।

923. इलेक्‍ट्रॉन सूक्ष्‍मदर्शी की खोज किसने की थी - नॉयल और रस्‍का।

विस्तार - जर्मन भौतिकी अर्नेस्‍ट रस्‍का और विद्युत इंजीनियर मैक्‍स नॉल ने सन 1931 में आदर्श इलेक्‍ट्रान सूक्ष्‍मदर्शी की खोज की थी। इस सूक्ष्‍मदर्शी में वस्‍तु को 400 गुना बड़ा करके दिखाने की क्षमता है।यह उपकरण पहले इलेक्‍ट्रॉन माइक्रोस्‍कोपी के सिद्धांत पर कार्य करता था।इलेक्‍ट्रॉन सूक्ष्‍मदर्शी वह सूक्ष्‍मदर्शी है जिसमें प्रकाश स्रोत के रूप में गतिशील इलेक्‍ट्रॉनो के किरण पुंज का प्रयोग करते है।

924. हाइड्रॉलिक दबाव किस नियम का प्रयोग करता है - पास्‍कल का नियम।

विस्तार - हाइड्रॉलिक दबाव पास्‍कल के नियम का प्रयोग करता है।पास्‍कल का नियम अथवा द्रव-दाब के हस्‍तांतरण का सिद्धांत(पास्कल का सिद्धांत भी कहते है), द्रव गतिकी में सिद्धांत है जो बताता है कि जब किसी असंपीड्य द्रव के किसी सीमित क्षेत्र पर दाब लगाया जाता है तो वह दाब पूरे द्रव में सभी दिशाओं में समाप रूप से हस्‍तांतरित हो जाता है।

925. किसी दंड चुंबक के केंद्र पर चुबंकत्‍व लगभग कितना होता है - शून्‍य।

विस्तार - केंद्र पर चुंबकीय बल रेखायें एक दूसरे से दूर हो जाती है और ध्रुवो पर वे पास आ जाती है। इसी कारण से केंद्र पर चुंबकत्‍व ध्रुवो की अपेक्षा कम होता है।

926. अधिक प्रतिरोध की कुंडलियॉ किस धातु की बनी होती है - मैनगैनिन।

विस्तार - मैग्‍नेनिन उस मिश्रधातु का नाम होता है जिसमें 86 प्रतिशत तांबा, 12 मैगनीज और 2 प्रतिशत निकिल होता है। मैग्‍नेनिन की कुंडली और तार का प्रयोग प्रतिरोधो को बनाने में किया जाता है ,मुख्‍य रूप से इसका प्रयोग एमीटर का शंट बनाने में किया जाता है क्‍योकि इसका प्रतिरोध गुणांक शून्‍य होता है और लंबी अवधि तक स्‍थायी रहता है।

927. बादल वाली राते सामान्‍य रातो की अपेक्षा अधिक गर्म होती है क्‍योकि बादल मुख्‍यता - आसमान से जमीन पर ठंडी हवाओ को आने से रोकते है।

विस्तार - जब सूर्य की किरणें बादल से टकराती है तो वे परावर्तित होकर अंतरिक्ष में लौट जाती है ना कि जमीन पर आती है। इसी कारण से बादल के दिन सूर्य के दिनो की अपेक्षा ठंडे होते है। रातो में बादल एक कम्‍बल की तरह काम करते है जो पृथ्‍वी के उष्‍मा क्षय को रोकते है। इसके परिणाम स्‍वरूप बादल वाली राते सामान्‍य रोतो की अपेक्षा अधिक गर्म होती है।

928. मोटर कार की हेडलाइट की चमक को कम करने के लिये किसका प्रयोग करते है - पोलेराइड।

विस्तार - कॉच के चारो ओर बंद फिल्‍म को पोलेराइड कहते है। के-पोलेराइड का प्रयोग मोटर कार की लाइटो की चमक को दूर करने के लिये किया जाता है। के-पोरेराइड का प्रयोग प्रत्‍येक कार में उनके अनुनादी सामांतर समतलो में लेकिन क्षैतिज से 45 डिग्री के कोण पर करते है। जब दो कारे विपरीत दिशाओ से एक दूसरे की ओर आ रही हो तो प्रत्‍येक कार की विंडस्‍क्रीन पड़ने वाले प्रकाश के 90 डिग्री कोण पर होती है। इसी कारण से विपरीत दिशा से आ रही कार की हेडलाइट के प्रकाश की चमक पूर्णतया खत्‍म हो जाती है।

929. युग्‍मन और प्रतिकर्षण अवस्‍थायें है - अनुबंधन।

विस्तार - युग्‍मन अवस्‍था: अनुबंधन में, दो या दो से अधिक जीन के मुख्‍य एलील समान क्रोमोसोम में उपस्थित होते है और वे एक दूसरे से जुड़ जाते है। प्रमुख एलील समान जनको के द्वारा उत्‍पन्‍न किये जाते है।

प्रतिकर्षण अवस्‍था: दो या दो से अधिक जीनो के मुख्‍य एलीलों और दूसरे जीन के पीछे हटने वाले एलील के बीच बंध बनता है, इस अवस्‍था में संयुग्‍म में मुख्‍य एलील का जनक जबकि दूसरे जीन के मुख्‍य एलील के जनक हिस्‍सा लेते है।


930. इन्द्रधनुष में किस रंग का विक्षेपण अधिक होता है - लाल रंग का।
Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments:

Subscribe Channel

Top 10 This Week

Top 10 This Month

Top 10 Popular Posts