गुरुवार, 8 नवंबर 2018

Current Affairs In Hindi : 05 November 2018 #StudyCircle247


1.भारतीय रिज़र्व बैंक ने वित्तीय अपराधों की जांच के लिए उधारकर्ताओं के सभी विवरणों को कैप्चर करने के लिए डिजिटल पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री (पीसीआर) स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की है, जिसमें विलुप्त डिफॉल्टर्स और लंबित कानूनी सूट भी शामिल हैं ।

2.दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन किया ,पुल का निर्माण दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (डीटीटीडीसी) ने 1518.37 करोड़ रुपये के व्यय पर किया था ।

3.उज्बेकिस्तान के कारोबारी गफूर रखिमोव को अंतरास्ट्रीय मुक्केबाज संघ के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है, इस बात के बावजूद कि उनकी नियुक्ति खेल को ओलंपिक खेलों से निष्कासन की ओर ले जा सकती है ।

4.आईएनएस अरिहंत , भारत की पहली परमाणु बैलास्टिक मिसाइल पनडुब्बी , ने अपना पहला  "निवारण गश्त " पूरा कर लिया. एक उच्च वर्गीकृत कार्यक्रम के तहत तीन दशकों के विकास के तहत 6,000 टन आईएनएस अरिहंत, प्रधान मंत्री मोदी की अध्यक्षता में परमाणु कमांड अथॉरिटी के प्रत्यक्ष नियंत्रण में आता है. आईएनएस अरिहंत को अब पूरी तरह कार्यात्मक पानी के नीचे बैलिस्टिक मिसाइल वितरण मंच माना जा सकता है ।

5.भारत को 2019 से 2022 तक चार साल की अवधि के लिए अंतरास्ट्रीय दुरसंचार संघ -आई टी यु के सदस्य के रूप में निर्वाचित किया गया है।
Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments:

Subscribe Channel

Top 10 This Week

Top 10 This Month

Top 10 Popular Posts