रविवार, 11 नवंबर 2018

Current Affairs In Hindi : 08 to 10 November 2018 #StudyCircle247



■ 08 से 10 नवम्बर 2018 -

1.शांति और विकास के लिये विश्व विज्ञान दिवस हर वर्ष 10 नवम्बर को मनाया जाता है । 2018 के लिए विषय "science a human rights"है  इस दिन समाज में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका और उभरते वैज्ञानिक मुद्दों पर बहस में व्यापक जनता को शामिल करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला जाता है

2.उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू फ्रांस की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. उन्होंने विलर्स ग्रिसलेन  में भारतीय विश्व युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया. इससे पहले उपराष्ट्रपति ने पेरिस में भारतीय समुदाय के स्वागत समारोह में भाग लिया था।

3.भारत और सिंगापुर नें अंडमान सागर और बंगाल की खड़ी में SIMBEX (द्विपक्षीय ) का 25 वां संस्करण शुरू किया ।

4.भारतीय ने नाशिक, महाराष्ट्र में देवलाली तोपखाने केंद्र मे K9 वजरा  और M777 होविट्ज़र समेत नई तोपें, बंदूकें और उपकरण शामिल किए. प्रेरण समारोह रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और सेना प्रमुख जनरल  बिपिन रावत की उपस्थिति में हुआ था ।

5.मेघालय ने पहाड़ी राज्य में मछली के आयात को कम करने के उद्देश्य से राज्य के प्रमुख जलीय कृषि मिशन के दूसरे चरण में 378 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है।

6.सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी की एक अक्टूबर में देश में बेरोज़गारी दर 6.9% हो गई है, जो दो वर्ष में सबसे अधिक है. अक्टूबर 2018 के दौरान नियोजित लोगों की अनुमानित संख्या 397 मिलियन थी ।

7.भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा मार्च 2019 तक डिजिटल भुगतान के लिए एक लोकपाल स्थापित करने की संभावना है ताकि बैंकिंग लोकपाल द्वारा वर्तमान में संभाली जा रही शिकायतों की बढ़ती संख्या को कम किया जा सके।

8.संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम और चीनी ई -कॉमर्स प्रमुख अलीबाबा समूह नें 2030 तक विश्व स्तर पर भूख को समाप्त करने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए रणनीतिक साझेदारी की है ।

9.अयोध्या शहर में दिवाली समारोह को अंकित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम-अयोध्या दीपोत्सव 2018, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रवेश कर चुका है. दीपोत्सव के हिस्से के रूप में छोट दीवाली पर राम की पेडी में तीन लाख मिट्टी दीपक जलाने पर यूपी सरकार के पर्यटन विभाग और डॉ राम मनोहर लोहिया (RML) अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद को एक गिनीज प्रमाण पत्र जारी किया गया है।

10. 2013 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली दुनिया की पहली दिव्यांग महिला ,भारतीय पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा को उनकी प्रेरणादायक उपलब्धियों के लिए प्रतिष्ठित यूके विश्वविद्यालय द्वारा मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया है ।

11.आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने भारत के ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड में सरकार की इक्विटी के 100% सामरिक विनिवेश मंजूरी दे दी है. वर्तमान में,भारत सरकार के ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटिड में 73.44 % शेयर है प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आंध्र प्रदेश में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम 2009 में संशोधन  की मंजूरी दे दी ।

12.स्टार इंडियन पहलवान बजरंग पुनिया  ने 65 किग्रा वर्ग में दुनिया में नंबर एक रैंक हासिल करके अपने करियर में एक नया उच्च स्तर प्राप्त कर लिया है ।

Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments:

Subscribe Channel

Top 10 This Week

Top 10 This Month

Top 10 Popular Posts