गुरुवार, 15 नवंबर 2018

Current Affairs In Hindi : 11 November 2018 #StudyCircle247


■ 11 नवम्बर 2018 -

 1. केंद्रीय संसदीय मामलों और रसायन और उर्वरक मंत्री .वरिष्ठ भाजपा नेता एच.एन. अनंत कुमार का बेंगलुरू में निधन हो गया है. वह 59 वर्ष के थे. श्री कुमार का जून में एक उन्नत चरण के फेफड़ों के कैंसर का निदान किया गया था. बेंगलुरु दक्षिण लोकसभा सीट से संसद के छह बार के सदस्य श्री कुमार 1996 से लगातार इसका प्रतिनिधित्व कर रहे थे ।

2. पुरुषों के टेनिस के तीन बड़े खिलाडी- नोवाक जोकोविच,राफेल नडाल और रोजर फेडरर- 2018 एटीपी वर्ल्ड टूर्नामेंट में विजेताओं में शामिल है. तीनों को लंदन में सत्र समाप्ती के एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल के पूर्वरंग में पुरस्कार विजेता के रूप में नामित किया गया ।

3. आसियान शिखर सम्मेलन का 33 वां संस्करण सिंगापुर में शुरू हो गया है. सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली हसीन लूंग  शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष हैं, जो पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन (EAS), क्षेत्रिय व्यापक आर्थिक शिखर सम्मेलन (RCEP) और आसियान प्लस शिखर सम्मेलन जैसे अन्य संबंधित शिखर सम्मेलन के साथ 15 नवंबर तक जारी रहेगा ।

4. सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड अरोमैटिक प्लांट्स (CIMAP) ने सुगंधित तेलों की गुणवत्ता में सुधार के लिए अमेरिका स्थित  रिसर्च इंस्टिट्यूट फ़्रेगेंट  मैटेरियल्स (RIFM) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ।

5. जवाहरलाल सरीन को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान के साथ सम्मानित किया गया।
Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments:

Subscribe Channel

Top 10 This Week

Top 10 This Month

Top 10 Popular Posts