रविवार, 18 नवंबर 2018

Current Affairs In Hindi : 18 November 2018 #StudyCircle247


■ 18 नवम्बर 2018 -

1. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने नौ वर्षों के बाद एरिट्रिया के खिलाफ प्रतिबंधों को हटाने के लिए सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की है ।

2. केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री,राधा मोहन सिंह ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम  के 'युवा सहकार-सहकारी उद्यम समर्थन और अभिनव योजना लांच की,योजनाओं का लक्ष्य सहकारी व्यापार उद्यमों में युवाओं को आकर्षित करना है ।

3. मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह ने उच्च शिक्षा संकाय के लिए दो नई पहलों, अर्थात्, लीडरशीप फ़ॉर अकैडमिसियन प्रोग्राम और एनूअल रिफ्रेशर प्रोग्राम ईन टीचिंग शुरू किया है ।

4. सरकार नेताजी सुभाषचंद्र बोस द्वारा पोर्ट ब्लेयर पर पहली बार तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75 रुपये का सिक्का जारी करेगी. वित्त मंत्रालय ने अपने विनिर्देशों के साथ 75 रुपये के सिक्का जारी करने के बारे में एक अधिसूचना जारी की है ।

5. इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट 'वर्ल्ड एनर्जी आउटलुक' में कहा है कि भारत 2030 से पहले ऊर्जा क्षेत्र से कार्बनडाइ ऑक्साइड के दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्सर्जक बनने के लिये अमेरिका से आगे ।

6. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में 13 वें पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लिया. शिखर सम्मेलन रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित पूर्वी एशियाई, दक्षिणपूर्व एशियाई और दक्षिण एशियाई क्षेत्रों में  18 देशों के प्रमुखों द्वारा वार्षिक रूप से आयोजित एक क्षेत्रीय मंच है।

7. बार्सिलोना के स्टार लियोनेल मेस्सी को फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर  के रूप में नामित किया गया, जिसके साथ ही उनका फुटबॉल के महान सम्मान के उनके संग्रह में एक और खिताब शामिल हो गया है ।
Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments:

Subscribe Channel

Top 10 This Week

Top 10 This Month

Top 10 Popular Posts