Daily Current Affairs in Hindi - 10 February 2020 By #StudyCircle247


■ 10 फरवरी 2020 -

1. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप को इसके 10 मिलियन यूजर्स के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं का विस्तार करने की मंजूरी दे दी है।

2. मध्य प्रदेश सरकार ने गाँवों की मैपिंग करने के लिए राज्य में ड्रोन लगाने का फैसला किया है। मध्य प्रदेश राज्य के राजस्व विभाग ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारतीय सर्वेक्षण के साथ समझौता किया है।

3. सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमला मंदिर में आभूषणों की सूची और मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार करने के लिए केरल के उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश सी० एन० रामचंद्रन नायर को नियुक्त किया है।

4. नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच अंतरिक्ष में रहने का रिकॉर्ड बनाकार पृथ्वी पर लौट चुकी हैं। उन्होंने अंतरिक्ष में 328 दिन गुजारने के साथ ही उनसे पहले अमेरिकी महिला पैगी व्हिटसन द्वारा 289 दिनों तक सिंगल स्पेसफ्लाइट पर रहने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

5. भारतीय सेना ने दुनिया का पहला बुलेटप्रूफ हेलमेट विकसित किया है जिसे 10 मीटर की दूरी से चलाई गई AK-47 की बुलेट भी भेद नहीं सकती। बैलिस्टिक हेलमेट भारतीय सेना के मेजर अनूप मिश्रा द्वारा विकसित किया गया है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां