Daily Current Affairs in Hindi - December 2021 Part 1 By #StudyCircle247


 👉 Current Affairs December 2021 -

1.नागालैंड 1 दिसंबर 2021 को अपना 59वां स्थापना दिवस मनाया। 1 दिसंबर 1963 को नागालैंड को राज्य का दर्जा दिया गया और कोहिमा (Kohima) को इसकी राजधानी घोषित की गई।

2.संकेत महादेव सरगर ने चल रही राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2021 में पुरुषों की 55 किलोग्राम स्नैच श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता।

3.केन-बेतवा नदियों को जोड़ने की परियोजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है, जिसकी अध्यक्षता प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने की है।

4.सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक डॉ सुरेश जाधव का निधन हो गया है। उन्होंने कोविशील्ड वैक्सीन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

5.भारत ने ओडिशा के तट पर चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के हवाई संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

6.पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित, जो ओडिशा के एक प्रसिद्ध शिक्षक हैं, नंद किशोर प्रुस्टी (नंदा सर) का निधन हो गया।

7.तमिलनाडु के कुन्नूर के पास एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का निधन हो गया है।

8.तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले में स्थित काज़ुवेली वेटलैंड को पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री में पर्यावरण और वन सचिव, सुरपिया साहू द्वारा 16 वां पक्षी अभयारण्य घोषित किया गया है।

9.तमिलनाडु सरकार ने राज्य गान के रूप में 'तमिल थाई वज़्थु (Tamil Thaai Vaazhthu)' की घोषणा की है।

10.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखी है।

11.रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल 'अग्नि प्राइम (Agni Prime)' का ओडिशा के तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

12.द इकोनॉमिक टाइम्स के मोहित जैन को वर्ष 2021-22 के लिए द इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी का अध्यक्ष चुना गया है।

13.डॉ रेखा चौधरी द्वारा लिखित "इंडियाज एन्सिएंट लिगेसी ऑफ वेलनेस" नामक पुस्तक का विमोचन महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की उपस्थिति में किया गया।

14.उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा की है कि भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को राज्य का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है।

15.टेनिस स्टार एम्मा रादुकानु 2021 के लिए बीबीसी की स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ़ द ईयर हैं।

16.इस्पात मंत्रालय के तहत भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड को लगातार तीन वर्षों के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पर्यावरण प्रबंधन पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया है।

17.भारत के उपराष्ट्रपति, एम वेंकैया नायडू ने राहुल रवैल द्वारा लिखित 'राज कपूर: द मास्टर एट वर्क नामक पुस्तक का विमोचन किया।

18.सिमोन बिलेस को टाइम पत्रिका की 2021 की एथलीट ऑफ द ईयर नामित किया गया था।

19.प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति (वीसी), वी प्रवीण राव ने 2017-19 की अवधि के लिए 7 वां डॉ एम एस स्वामीनाथन पुरस्कार जीता।

20.अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के पूर्व वाइस चेयरमैन/संस्थापक/प्रमोटर, नरोत्तम सेखसरिया ने अपनी आत्मकथा 'द अंबुजा स्टोरी: हाउ ए ग्रुप ऑफ ऑर्डिनरी मेन क्रिएटेड एन एक्स्ट्राऑर्डिनरी कंपनी' लिखी है।

21.रेटिंग एजेंसी, इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च को उम्मीद है कि भारत का सकल घरेलू उत्पाद वित्तीय वर्ष-2022 की दूसरी तिमाही में 3 प्रतिशत व FY22 में 9.4 प्रतिशत पर रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ